हाई-क्वालिटी असली Renault स्पेयर पार्ट्स ऐसे असली इक्विपमेंट पार्ट्स हैं, जिन्हें विशेष रूप से डिज़ाइन, निर्मित और टेस्ट किया गया है, ताकि आपके Renault वाहन की शानदार परफॉरमेंस को कायम रखने में आपकी सहायता की जा सके। आपका वाहन असली है, तो पार्ट्स भी असली होने चाहिए। उसको उसी तरह से रखना फायदेमंद है।
चाहे बात आपके पसंदीदा पुराने वाहन की हो या नए को पर्सनलाइज करने की, Renault से आपकी जो अपेक्षा है, उस पर हम तभी खरा उतर सकते हैं जब आप असली स्पेयर पार्ट्स इस्तेमाल करते हैं।
Renault Service विशेषज्ञ यह जानते हैं कि आपकी Renault कार, MPV या SUV को किन पार्ट्स की ज़रूरत है – इसलिए उन पर भरोसा रखें ताकि आपकी Renault में वही पार्ट्स लगाये जा सकें, जिनसे उसे तैयार किया गया था।
आप उनका लाभ इस तरह उठा सकते हैं।
अपनी Renault के लिए हमेशा असली पार्ट्स चुनें
गुणवत्ता और सुरक्षा
इनोवेशन एवं डिज़ाइन
ब्रेकपैड
केबिन एयर फ़िल्टर्स
विंडस्क्रीन
वैधानिक सूचना: उपरोक्त वीडियो में दिखाई गईं कारें India में उपलब्ध नहीं हैं।
आपकी Renault न केवल जीवन आसान बनाने में मदद करती है, बल्कि यह आपके अंदर रोड पर ड्राइव करने का आत्मविश्वास भी जगाती है। और जब बात आपके वाहन का ख्याल रखने की आती है, तो हमारा मानना है कि मेंटेनेंस को बस यही करना चाहिए। नीचे आप अपनी Renault की मेंटेनेंस से जुड़े कुछ अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों के उत्तर पाएंगे।
प्रश्न: Renault के तकनीशियन दूसरों से अलग कैसे हैं?
उत्तर: ऑइल बदलने से लेकर इंजन रिप्लेसमेंट तक, इन ऑटोमोटिव विशेषज्ञों को आपके वाहन की विशेष ज़रूरतों का ख्याल रखने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है। वे उपलब्ध लेटेस्ट और सबसे ज्यादा एडवांस डायग्नोस्टिक इक्विपमेंट इस्तेमाल करते हैं। Renault पार्ट्स को परफॉरमेंस और विश्वसनीयता के लिए टेस्ट किया जाता है। लिहाजा इससे फर्क नहीं पड़ता कि आपके पास किस प्रकार का वाहन है, अपने Renault डीलर के यहाँ मौजूद सर्टिफाइड सर्विस तकनीशियनों पर भरोसा करें।
प्रश्न: मैं कैसे आश्वस्त होऊं कि मेरे वाहन की मेंटेनेंस सही समय पर की जा रही है?
उत्तर: Renault Service आपकी मेंटेनेंस संबंधी सभी जरूरतों में आपकी सहायता कर सकती है। अपने वाहन के विशिष्ट मेंटेनेंस शेड्यूल, ऑइल कब बदलना है, ब्रेक सर्विस आदि के बारे में जानने के लिए, अपना Renault ओनर मैन्युअल डाउनलोड करें।
प्रश्न: मैं कैसे आश्वस्त होऊं कि मुझे अपने वाहन के लिए सही प्रकार का इंजन ऑइल मिल रहा है?
उत्तर: यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपको अपने वाहन के लिए सही ऑइल मिले, अपने वाहन का ओनर मैन्युअल देखें या अपने Renault डीलर के सर्विस विशेषज्ञों से मिलें।
प्रश्न: मैंने सुना है कि मुझे हर 10,000 किलोमीटर पर ऑइल बदलना चाहिए। क्या यह सच है?
उत्तर: वाहन की उम्र, ड्राइविंग संबंधी आदतें और सड़कों की स्थिति के आधार पर, आज के एडवांस इंजन वाले वाहन 10,000 किलोमीटर से अधिक चल सकते हैं, लेकिन ऑइल बदलने की अवधि को लेकर ओनर मैन्युअल में की गई अनुशंसा का पालन करना हमेशा बेहतर होता है।
प्रश्न: मुझे कैसे पता चलेगा कि मेरे वाइपर ब्लेड को बदलने की ज़रूरत है?
उत्तर: ब्लेड की नेचुरल रबर लगभग 6 महीनों के बाद खराब हो जाती है, इसलिए यह अनुशंसा की जाती है कि आप अपने ब्लेड को अर्ध-वार्षिक आधार पर बदलें। लकीर पड़ना, चरमराहट, चींचीं आवाज, स्किपिंग, दरारें, टूट-फूट, अलग होना, झुकना या टूटा फ्रेम, घिसी रबर और राउंडेड वाइपिंग एज कुछ सामान्य संकेत हैं कि आपके ब्लेड को बदले जाने की ज़रूरत है।
प्रश्न: भले ही मेरा एक वाइपर ब्लेड दूसरे की तुलना में ज्यादा घिस गया हो, क्या मुझे अपने दोनों वाइपर ब्लेड बदलने चाहिए?
उत्तर: हाँ, आपको दोनों बदलने की सलाह दी जाती है। यह सुनिश्चित करेगा कि आपकी विंडशील्ड क्लियर है और ड्राइविंग करते समय अधिक सुरक्षित व्यू प्रदान कर रही है।
प्रश्न: मैं ऐसा क्या करूं कि जिससे ब्लेड लंबे समय तक काम करते रहें?
उत्तर: वाइपर ब्लेड को सबसे ज्यादा नुकसान सूरज की रोशनी के संपर्क में आने से होता है। इस संपर्क को कम करने के लिए ज्यादा कुछ नहीं किया जा सकता, लेकिन सूरज की रोशनी के ब्लेड पर पड़ने के समय को यदि सीमित किया जाए, तो इससे आपके वाइपर ब्लेड की लाइफ बढ़ सकती है। विंडशील्ड और अपने वाइपर के रबर एलिमेंट को नियमित रूप से साफ करें।
प्रश्न: वाइपर ब्लेड को साफ करने के लिए क्या इस्तेमाल किया जा सकता है?
उत्तर: हल्का गर्म, साबुन का पानी या कोई दूसरा नॉन-अब्रेसिव लिक्विड इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है।
प्रश्न: मेरे वाइपर ब्लेड पतली लकीर क्यों छोड़ रहे हैं?
उत्तर: ऐसा घिस चुके ब्लेड की वजह से होता है। ब्लेड की नेचुरल रबर 6 महीने के बाद खराब होने लगती है।
प्रश्न: वाइपर को बदलना कितना आसान है?
उत्तर: वाइपर बदलना आसान है, और निर्देश आमतौर पर आपके वाइपर के साथ दिए होते हैं। यदि Renault डीलर से खरीदा जाता है, तो सर्विस एक्सपर्ट आपके लिए उन्हें लगा देंगे।
प्रश्न: क्या सभी वाइपर को एक तरह से डिज़ाइन किया जाता है?
उत्तर: नहीं, बहुत सारे अलग-अलग डिज़ाइन हैं: बीम, कन्वेन्शनल और विंटर सबसे आम हैं।
प्रश्न: कैसे पता चलेगा कि मुझे नए ब्रेक की ज़रूरत है?
उत्तर: ब्रेक पैड घिसाव संबंधी संकेत देने वाले वेअर इंडिकेटर्स से लैस होते हैं जो ब्रेक के पूरी तरह घिस जाने पर एक खास प्रकार की आवाज - स्क्वीलिंग नॉइज़ उत्पन्न करते हैं। यह आवाज ब्रेक पेडल दबाने या नहीं दबाने पर भी हो सकती है, लेकिन जब आवाज वेअर इंडिकेटर्स से सुनाई देती है, तो ब्रेक पैड्स को जल्द से जल्द बदला जाना चाहिए। वेअर इंडिकेटर्स तब आवाज करते हैं जब ब्रेक पैड फ्रिक्शन मटीरियल की मोटाई लगभग 2 मिमी रह जाती है। यदि जांच में पाया जाता है कि पैड की मोटाई 2 मिमी रह गई है या जल्द ही वह इस अवस्था में पहुँच जाएगा, तो पैड को बदला जाना चाहिए।
ब्रेक रोटर को कास्टिंग पर "न्यूनतम मोटाई" के साथ चिह्नित किया जाता है (आमतौर पर नए रोटर की मोटाई से 2 मिमी से 3 मिमी कम)। इस न्यूनतम मोटाई तक पहुंचने से पहले रोटर को बदला जाना चाहिए और इससे नीचे नहीं किया जाना चाहिए।
प्रश्न: क्या पैड बदलते समय मुझे हमेशा अपने रोटर को बदलना चाहिए?
उत्तर: नहीं। अगर ब्रेकिंग के दौरान पैडल पल्सेशन या स्टीयरिंग-व्हील वाइब्रेशन जैसी कोई स्थिति नहीं है, और ब्रेक रोटर डिस्कार्ड थिकनेस से कम से कम 1 मिमी मोटा है, तो इसे मोड़ने या बदलने की आवश्यकता नहीं है।
प्रश्न: मेरे पास 2015 Renault है, मुझे अपने टायर को कब रोटेट करवाना चाहिए?
उत्तर: 2015 के मॉडल से शुरुआत करते हुए, Renault वाहनों के मालिकों को सलाह दी जाती है कि वे हर सर्विस शेड्यूल पर अपने डीलर से टायर रोटेशन के बारे में बात करें।
प्रश्न: टायर रोटेशन क्यों ज़रूरी है?
उत्तर: वाहन का हर टायर अलग कार्य करता है, इसलिए उसकी घिसाव या टूट-फूट की दर भी अलग होती है। नियमित टायर रोटेशन से टायर एक-समान रूप से घिसते हैं, जिससे कि टायर की लाइफ अधिकतम हो जाती है और टायर को चार के सेट में बदला जा सकता है, जो बेहतर माना जाता है।
प्रश्न: मैंने सुना है कि मेरी नई Renault गाड़ी में पहला टायर रोटेशन सबसे महत्वपूर्ण है। ऐसा क्यों?
उत्तर: अनियमित ट्रेड घिसाव सबसे जल्दी तब होता है जब टायर नए होते हैं और पूरी ट्रेड गहराई पर होते हैं, इसलिए पहला टायर रोटेशन सबसे ज़रूरी माना गया है।
प्रश्न: क्या 2015 मॉडल या उससे नई कार के टायरों को 10,000 किमी से पहले रोटेट करना ठीक है?
उत्तर: हाँ, यह ठीक है, खासकर यदि अनियमित टायर घिसाव आपकी नज़र में आया है।
प्रश्न: टायर प्रेशर ज़रूरी क्यों है?
उत्तर: टायरों में हवा का दबाव स्टैण्डर्ड से कम होने पर टायर फेलियर का खतरा बना रहता है। यदि टायर में हवा का दबाव सही होगा, तो टायर को रोड के साथ ऑप्टिमम ट्रेड कांटेक्ट बनाने में मदद मिलती है, जिससे ट्रैक्शन और ब्रेकिंग में सुधार होता है और टायर के घिसने या उसमें किसी खराबी की आशंका भी कम रहती है। कम हवा वाले टायर गर्मी पैदा करते हैं जो टायर की सबसे बड़ी दुश्मन है, इसलिए हवा की सही मात्रा बनाए रखना तापमान को सही स्तर पर बनाए रखता है।
प्रश्न: मुझे अपने टायर प्रेशर को कितनी जल्दी-जल्दी जांचना चाहिए?
उत्तर: महीने में एक बार अपने टायर का प्रेशर जांचना सही है। अपने वाहन के बारे में विशेष जानकारी के लिए Renault ओनर मैन्युअल को पढ़ें। सुनिश्चित करें कि टायर ठंडे हों (एक किलीमीटर से कम चले हों), और अपने स्पेयर टायर को चेक करना न भूलें। अपना टायर प्रेशर चेक करने के लिए अच्छी क्वालिटी का टायर गेज इस्तेमाल करें – केवल आँखों से देखकर अंदाजा न लगाएं, क्योंकि कम हवा होने पर भी टायर सही ही नजर आएंगे। याद रखें कि ठंडे मौसम में टायरों में हवा का दबाव कम हो सकता है।
प्रश्न: कैसे पता चलेगा कि मुझे नए टायर की ज़रूरत है?
उत्तर: आपको नए टायर की ज़रूरत तब पड़ेगी जब ट्रेड वेअर इंडिकेटर – जिन्हें वेअर बार कहा जाता है – दिखाई देंगे। ये वेअर बार ट्रेड के बीच में चिकनी रबर की एक पट्टी की तरह दिखते हैं और तब प्रकट होते हैं जब आपके टायर बदलने का समय आ जाता है। यदि आपको टायर के चारों तरफ तीन या उससे अधिक ट्रेड वेअर इंडिकेटर दिखाई देते हैं, तो आपको टायर बदल लेना चाहिए। टायर कब बदलना है, ये जानने के दूसरे तरीके भी हैं - रबर के बीच में से कॉर्ड या फैब्रिक का नजर आना, ट्रेड या किनारे पर दरारें या कट दिखना, जो इतने गहरे हों जिससे कॉर्ड या फैब्रिक नजर आए, टायर का फूलना या फटना, और ऐसे पंक्चर या डैमेज जिसे ढंग से ठीक नहीं किया जा सकता। यदि टायर बदलने को लेकर आपको कोई सवाल पूछना है, तो आप अपने नजदीकी Renault डीलर पर उपलब्ध विशेषज्ञों से मिल सकते हैं।
प्रश्न: टायर बेचने वाली बहुत सारी जगहें हैं। अपनी Renault के लिए सही कीमत पर टायर खरीदने के लिए मुझे कहाँ जाना चाहिए?
उत्तर: Renault डीलर आपकी Renault, ड्राइविंग आदतों और आपके बजट के आधार पर सही टायर का सुझाव दे सकते हैं।
प्रश्न: मेरी कार स्टार्ट क्यों नहीं होती?
उत्तर: वाहन स्टार्ट न होने के कई कारण होते हैं। यदि यह बैटरी से संबंधित है, तो आमतौर पर स्टार्टर इंजन को शुरू नहीं करेगा। चाबी घुमाने पर “क्लिक, क्लिक, क्लिक” आवाज आने से आपको यह पता चल जाएगा। इसका कारण अल्टरनेटर द्वारा बैटरी को ठीक से चार्ज न करना, ढीली बैटरी या स्टार्टर केबल या फिर ऐसी बैटरी हो सकती है जिसे बदला जाना चाहिए।
प्रश्न: क्या अपने वाहन को जम्प-स्टार्ट करने के बाद मुझे अपनी ऑटो बैटरी को चार्ज करने की ज़रूरत है?
उत्तर: अधिकांश मामलों में, सामान्य ड्राइविंग से बैटरी रिचार्ज हो जाती है, जब तक कि गाड़ी में कोई खराबी न हो। यदि चलाए जाने के बावजूद आपका वाहन स्टार्ट नहीं होता, तो यह सुझाव दिया जाता है कि आप अपने वाहन को नजदीकी सर्टिफाइड सर्विस एक्सपर्ट के पास ले जाकर डायग्नोसिस करवाएं।
प्रश्न: ऑटो बैटरी फेलियर के मुख्य कारण क्या हैं?
उत्तर: बैटरियां समय के साथ कमजोर पड़ जाती हैं, लेकिन कुछ कारण ऐसे हैं जिनसे बैटरी खराब होती है, उदाहरण के लिए सामान्य “ओवरलोड”, जैसे कि बहुत सारी एक्सेसरीज़ लगाना लेकिन उन्हें ठीक से ग्राउंड न करना, कभी-कभी गाड़ी स्टार्ट करना, और 32 डिग्री फ़ारेनहाइट पर जमी हुई डिस्चार्ज बैटरी।
प्रश्न: ऑटो बैटरी खरीदते समय किन बातों को ध्यान में रखना चाहिए?
उत्तर: बैटरी खरीदते समय आपको अपनी ओरिजनल बैटरी के डायमेंशन और गाड़ी को पावर देने के लिए ज़रूरी एम्पीयर ऑवर (Ah) पता होने चाहिए।
प्रश्न: अपनी ऑटो बैटरी के लिए मैं किस तरह की प्रिवेंटिव मेंटेनेंस कर सकता हूँ?
उत्तर: सबसे अच्छा काम जो आप कर सकते हैं वो अपनी गाड़ी का ऑइल बदलवाते समय Renault Service तकनीशियन द्वारा अपनी बैटरी पर कंडक्टेंस टेस्ट करवाना है। यह बैटरी के स्टेटस पर नजर रखने में मदद करता है और आपको ऐसी परिस्थिति से बचाता है जहाँ आपकी गाड़ी स्टार्ट न हो।