हमारे इतिहास में अंकित मोटरस्पोर्ट

चुनौतियों से प्रेरित, हमने हमेशा कुछ नया करने की चाहत रखी है। Louis Renault के समय से ही, प्रतिस्पर्धात्मक ड्राइविंग ने हमारे इतिहास और संस्कृति को चिह्नित किया है।

Renault टाइप A से लेकर Renault Megane R.S. तक

हमारी पहली खेल उपलब्धियां

Renault Sport - हमारा इतिहास

शुरुआती दिन

बहुत शुरुआती दिनों में ही, Louis Renault ने ब्रांड इमेज के विकास में खेल उपलब्धियों के महत्व को जान लिया था। 24 दिसंबर 1898 को, उन्होंने अपने पहले शानदार इनोवेशन की श्रेष्ठता साबित की: डायरेक्ट ड्राइव ट्रांसमिशन। उनका टाइप A वॉयचरेट (ओल्ड स्टाइल, छोटी टू सीटर कार) मोंटमार्ट्रे में रू लेपिक की घाटी पर चढ़ने वाला पहला वाहन था।

 

इस सफलता के बाद, Renault ने मोटरस्पोर्ट में प्रतिस्पर्धा करना शुरू किया और ग्रैंड प्रिक्स विक्ट्रीज़ की एक सीरीज जीती। Renault टाइप K, Renault द्वारा डिजाइन किए गए पहले इंजन से लैस, ने विशेष रूप से 1902 पेरिस-वियना रैली में खुद को प्रतिष्ठित किया। प्रथम विश्व युद्ध ने यूरोप में ऑटोमोटिव प्रतिस्पर्धा को रोक दिया, लेकिन Renault लंबे समय तक मोटरस्पोर्ट से दूर नहीं रही। 1920 के दशक में प्रभावशाली Renault 40CV के साथ "Renault डायमंड" का गौरव फिर से लौट आया। 1925 की मोंटे कार्लो रैली जीतकर, इसने उस समय के कई ट्रैक स्पीड रिकॉर्ड को पछाड़कर लोकप्रियता हासिल की।

Renault Sport - Renault रेसट्रैक पर गॉर्डिनी

गॉर्डिनी का आगमन

1958 में, Renault ने इतालवी कंस्ट्रक्टर एमेदी गॉर्डिनी (Amédée Gordini) को मोटरस्पोर्ट डिवीजन का प्रमुख नियुक्त किया। लेजेंडरी Renault 8 Gordini का जन्म यह ड्राइवर्स की एक पूरी पीढ़ी के लिए सफलता का प्रतीक बन गया। इसकी विशाल लोकप्रियता ने 1966 में Renault 8 Gordini कप के शुरू होने का मार्ग प्रशस्त किया, जो कि सबसे पहली वन-मेक रेसिंग सीरीज थी।

 

जुलाई 1970 में, Renault 12 Gordini के लॉन्च ने पॉल रिचर्ड सर्किट पर Gordini मालिकों के सम्मेलन ‘G डे’ का मार्ग प्रशस्त किया। Renault द्वारा वर्ल्ड सीरीज के माध्यम से इस इवेंट की भावना आज भी कायम रखी गई है। उसी समय, फॉर्मूला Renault ने Renault 12 गॉर्डिनी इंजन वाली पहली कारों के साथ अपनी शुरुआत की। फ्रांस ने 1971 में अपनी पहली फॉर्मूला Renault चैंपियनशिप की मेजबानी की थी

Renault Sport - अल्पाइन A110

अल्पाइन टेकओवर

1973 में, Renault जीन रेडेले द्वारा स्थापित एक छोटी फ्रांसीसी निर्माता कंपनी Alpine में बहुलांश शेयरधारक बन गई, जिसके साथ ब्रांड का जुड़ाव कई सालों से था। 1973 ब्रांड के लिए एक बेहतरीन साल साबित हुआ जब Alpine A110 "Berlinette" ने पहली वर्ल्ड रैली चैम्पियनशिप जीती।

Renault और फ्लैगशिप प्रतियोगिता

हमारा फॉर्मूला 1 इतिहास

Renault F1

फॉर्मूला 1 में हमारे पहले कदम

मोटरस्पोर्ट में हमारा इतिहास एमेडी गॉर्डिनी (Amédée Gordini) के आगमन के साथ शुरू हुआ, जिन्हें उनकी ग्रां प्री कारों के लिए जाना जाता है। Renault ने अपने क्रिएशन के लिए विरी शैटियों (Viry-Châtillon) फैक्ट्री बनाई। गॉर्डिनी की बदौलत, Renault ने पहली बार V6 2.0 ली इंजन पर ध्यान केंद्रित किया, जिसका 1973 में अनावरण किया गया। यह प्रसिद्ध यूरोपीय 2-लीटर स्पोर्ट्स कार चैंपियनशिप में प्रतिस्पर्धी साबित हुआ। इस सफलता से उत्साहित होकर, Renault FIA वर्ल्ड स्पोर्ट्स कार चैंपियनशिप में शामिल हुई और इसने इंजन का एक टर्बो संस्करण विकसित किया। 

 

आधिकारिक रूप से Renault Sport की स्थापना 1976 में हुई थी, तब एक सिंगल-सीटर कंप्टीशन प्रोग्राम लॉन्च किया गया। फॉर्मूला 2, स्पोर्ट ले मान्स, फिर 1 में फॉर्मूला 1। Renault Sport ने फॉर्मूला 1 में एक टीम के रूप में शुरुआत की। जब उसके प्रतिस्पर्धी नैचुरली-एस्पिरेटेड इंजन का इस्तेमाल कर रहे थे, Renault ने V6 टर्बोचार्ज्ड पावरहाउस के साथ अपनी तैयारी की। इसी समय, दिदिएर पिरोनी और ज्यां-पियेर जॉस्सो ने Renault V6 टर्बो इंजन संचालित Alpine-Renault A442B की बदौलत 1978 की 24 घंटे की ले मान्स जीती। डायमंड ब्रांड ने अपनी पहली फॉर्मूला वन जीत 1979 में फ्रांसीसी ग्रां प्री में हासिल की, जब ज्यां-पियेर जबुई एक RS11 के स्टियरिंग व्हील पर थे। 

 

1980 के दशक की शुरुआत में, अलेन प्रॉस्ट की वजह से, 1985 सीजन के अंत में प्रतिस्पर्धा से हटने से पहले, Renault ने 15 ग्रां प्री जीतीं और 1983 वर्ल्ड चैम्पियनशिप में दूसरा स्थान हासिल किया। 

Renault Sport फॉर्मूला 1 पिट स्टॉप

कमबैक

Renault ने 1 में टीम बेनेटन खरीदने के बाद फॉर्मूला 1 में फिर से वापसी की, 2001 में इसका नाम आधिकारिक रूप से बदलकर Renault F1 टीम कर दिया गया।

 

Renault F1 टीम का उदय फरनांडो अलोंसो के साथ हुआ, जिन्होंने 2005 और 2006 में दो लगातार वर्ल्ड ड्राइवर्स के खिताब जीते। नई टीम ने उसी अवधि में दो कंस्ट्रक्टर्स के खिताब जीते।

 

2011 में, Renault दूसरी टीमों के लिए इंजन निर्माता के रूप में अपनी गतिविधियों पर फोकस करना चाहती थी। Renault F1 टीम को जिनी कैपिटल को बेच दिया गया। Renault इंजनों ने फिर रेड बुल रेसिंग टीम को 2010 और 2013 के बीच चार कंस्ट्रक्टर्स के खिताबों के साथ वर्ल्ड चैम्पियनशिप जीत दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। सेबेस्टियन वेटेल ने फॉर्मूला 1 के इतिहास में सबसे युवा चार बार के विश्व चैम्पियन बनकर रिकॉर्ड बुक में नाम दर्ज कराया।

Renault Sport - फॉर्मूला 1 कार, R.S. 19

2019, Renault का रोरिंग फोर्टीज़

खुद को एक आधिकारिक फॉर्मूला 1 निर्माता के रूप में फिर से स्थापित करने के बाद, हमने कुछ बेहतरीन लड़ाइयों और बेजोड़ प्रदर्शन के साथ एक सिद्ध ट्रैक रिकॉर्ड विकसित किया।

 

रेसट्रैक और रोड दोनों के लिए इजाद की गई अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी के आधार पर हमने अपनी Renault F1 टीमों के सहयोग से, एक सृजनात्मक और विशिष्ट हाइब्रिड तकनीक विकसित करने के लिए मोटरस्पोर्ट और इलेक्ट्रिक क्षेत्र की अपनी विशेषज्ञता का उपयोग किया है: Renault E-TECH।  

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एक नई पहचान

2021 में, अल्पाइन कार्स, Renault Sport कार्स और Renault Sport रेसिंग को अल्पाइन फ्लैगशिप के तहत एकजुट किया गया, ताकि इनोवेटिव, ऑथेंटिक और एक्सक्लूसिव Groupe Renault मोटरस्पोर्ट कारों को समर्पित एक ब्रांड पेश किया जा सके। पहले से ही एंडुरेंस रेसिंग और रैली में अपनी सफलता के लिए पहचाने जाने वाले अल्पाइन ब्रांड ने 2020 में अपनी नई पहचान उजागर की: अल्पाइन F1 टीम।

 

हमारी Renault E-TECH हाइब्रिड टेक्नोलॉजी से लैस, हम टीम के लिए एक्सक्लूसिव इंजन निर्माता के रूप में प्रतिबद्ध हैं, जो हाइब्रिड पावरट्रेन में हमारी चतुराई और अद्वितीय विशेषज्ञता से लाभान्वित होती है।